Thursday, November 19, 2009

जनता की बदहाली पर पैकेज का मरहम -हकीकत या छलावा ?

एक लंबे इंतजार के बाद आख़िर बुन्देलखंड को केन्द्र सरकार से 7266 करोड़ रूपये का विशेष पैके मिल ही गया । उत्तर प्रदेश सात और मध्य प्रदेश के छः जिले अपनी बदहाली को खुशहाली में बदलने का सपना तो देख ही सकते है । देश की भ्रष्ट व्यवस्था एवं नौकरशाही के क्रियान्वन के बाद कितना पैसा वास्तव में विकास कार्य में लग पाता है ? इस पर संशय है । बुन्देलखंड की बदहाली किसी से छिपी नहीं है ।कर्ज के कारण किसान आत्महत्या कर रहे हैं । प्रायः यह क्षेत्र सूखे से ग्रसित रहता है,सिचाई के साधन अत्यल्प हैं और यही इसकी बदहाली का कारण है।
इस पैकेज में कई सकारात्मक उद्देश्यों को ध्यान में रखा गया है ,जैसे -किसानों की आय बढानेके लिए सघन विविध कृषि,पशु पालन व डेयरी जैसी योजनाओं का संचालन ; वर्षा जल संचयन आदि। योजना में उत्तर प्रदेश की सात लाख हेक्टेयर भूमि और मध्य प्रदेश की पाँच लाख हेक्टेयर भूमि को vatarshed development उपायों के लिए चुना जाएगा और बीस हजार कुओं और तीस हजार तालाबों का निर्माण होगा तथा उ ० प्र० के साठ हजार तथा म ० प्र ० के दो लाख हेक्टेयर वन क्षेत्र को एकीकृत वर्षा संरक्षण ,मृदा और बायोमास ट्रीटमेंट के लिए रखा जायेगा ।सूखे के प्रभाव को कम करने के लिए केन्द्र द्वारा राज्यों को केन्द्रीय सहायता देने का भरोसा दिया गया है।
यह योजना पिछले वर्ष राहुल गाँधी के बुन्देलखंड दौरे के बाद उनके प्रयासों के परिणामस्वरूप सामने आई है। इस पर सही ढंग से अमल हो यह देखना भी जरूरी है कि यह पैकेज भी चुनावी रणनीति के एक मोहरे की तरह छलावा सिद्ध न हो । वर्तमान में हमारे देश का पालिटिकल कल्चर यही दिख रहा है कि जितनी अधिक बातें गरीबों व किसानों कि कल्याण के बारें में हो रहीं हैं ,उतनी ही अधिक कठिनाइयाँ उनके जीवन में बढ़ रहीं हैं । बढती महगायी ने जीना हराम कर दिया है और भूखे पेट सोना उनकी विवशता बन गया है।
उम्मीद करनी चाहिये कि यह पैकेज बुन्देलखंड कि जनता के लिए छलावा सिद्ध नहीं होगा और केन्द्र व राज्य सरकारे मात्र श्रेय लेने की होड़ में वोट पालिटिक्स के चक्र में इसका सत्यानाश नहीं करेंगीं ।

1 comment:

  1. bundelkhand ki JANTA hi JAAGROOK nahin hai, aise mauke par sarkaaren to chhalawa hi karengi.
    Aap khud dekhiye Jila JALAUN kii apni poori SANSADIYA seat nahin hai par SAANSAD hain 4.
    yadi jile ki LAAL BATTI giniye to pataa chalta hai ki sankhya hai 9.
    iske baad bhi haalaat??????????????????

    ReplyDelete